Best Speech on Independence Day in Hindi 2019

Best Speech on Independence Day in Hindi 2019: On this independence day we welcome all of you. We wish all of you a great independence day.

It is a very special day for all the nation. We should celebrate this day with passion and joy and share our feelings and emotions with others.

On this, we educate our children we should discuss our independence day history with our new generation. We tell them how our great leader fought to get an independent country for us. It is our responsibility to educate them because they are our future.

So without wasting further time in this article, we will share with you our best speeches on independence in Hindi. Read them and if you like to download them and should read them in your colleges, schools and in other patriotic festivals.

Best Speech On the independece day in Hindi 2019

मेरे सभी सम्मानित शिक्षकों, माता-पिता और प्यारे दोस्तों को सुप्रभात। आज हम इस महान राष्ट्रीय कार्यक्रम का जश्न मनाने के लिए यहां एकत्र हुए हैं। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि स्वतंत्रता दिवस हम सभी के लिए एक शुभ अवसर है। भारत का स्वतंत्रता दिवस सभी भारतीय नागरिकों के लिए सबसे महत्वपूर्ण दिन है और इसका इतिहास में हमेशा के लिए उल्लेख किया गया है। यह वह दिन है जब हमें भारत के महान स्वतंत्रता सेनानियों द्वारा कई वर्षों के कठिन संघर्ष के बाद ब्रिटिश शासन से आजादी मिली।

हम भारत की आजादी के पहले दिन को याद करने के साथ-साथ 15 अगस्त को हर साल स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं, साथ ही उन महान नेताओं के सभी बलिदानों को भी याद करते हैं जिन्होंने भारत को आजादी दिलाने में अपना बलिदान दिया।

भारत को ब्रिटिश शासन से 1947 में 15 अगस्त को आज़ादी मिली। स्वतंत्रता के बाद, हमें अपने सभी मूल अधिकारों को अपने राष्ट्र, हमारी मातृभूमि में मिला। हम सभी को एक भारतीय होने पर गर्व महसूस करना चाहिए और अपने भाग्य की प्रशंसा करनी चाहिए कि हमने एक स्वतंत्र भारत की भूमि पर जन्म लिया। गुलाम भारत का इतिहास सब कुछ बताता है कि कैसे हमारे पूर्वजों और पूर्वजों ने कड़ी मेहनत की थी और ब्रिटिशों के सभी क्रूर व्यवहार का सामना किया था।

हम यहां बैठकर कल्पना नहीं कर सकते कि ब्रिटिश शासन से भारत के लिए आजादी कितनी कठिन थी। इसने 1857 से 1947 तक कई स्वतंत्रता सेनानियों के जीवन और कई दशकों के संघर्ष का बलिदान दिया। ब्रिटिश सेना में एक भारतीय सैनिक (मंगल पांडे) ने पहली बार भारत की स्वतंत्रता के लिए अंग्रेजों के खिलाफ आवाज उठाई थी।

बाद में कई महान स्वतंत्रता सेनानियों ने संघर्ष किया और केवल स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए अपना पूरा जीवन लगा दिया। हम भगत सिंह, खुदी राम बोस और चंद्रशेखर आज़ाद के बलिदानों को कभी नहीं भूल सकते जिन्होंने अपने देश के लिए लड़ने के लिए कम उम्र में ही अपनी जान गंवा दी थी। हम नेताजी और गांधीजी के सभी संघर्षों को कैसे अनदेखा कर सकते हैं? गांधीजी एक महान भारतीय व्यक्तित्व थे जिन्होंने भारतीयों को अहिंसा का एक बड़ा पाठ पढ़ाया था।

वह केवल और केवल वही थे जिन्होंने भारत को अहिंसा की मदद से स्वतंत्रता प्राप्त करने का नेतृत्व किया। आखिरकार, लंबे समय के संघर्ष का परिणाम 15 अगस्त 1947 को सामने आया जब भारत को स्वतंत्रता मिली।

हम इतने भाग्यशाली हैं कि हमारे पूर्वजों ने हमें शांति और खुशी की भूमि दी है जहां हम पूरी रात बिना किसी डर के सो सकते हैं और अपने स्कूल या घर में पूरे दिन का आनंद ले सकते हैं। हमारा देश प्रौद्योगिकी, शिक्षा, खेल, वित्त और अन्य विभिन्न क्षेत्रों में बहुत तेजी से विकास कर रहा है जो आजादी से पहले लगभग असंभव था। भारत परमाणु शक्ति संपन्न देशों में से एक है। हम ओलंपिक, राष्ट्रमंडल खेलों और एशियाई खेलों जैसे खेलों में सक्रिय रूप से भाग लेकर आगे बढ़ रहे हैं।

हमें अपनी सरकार चुनने और दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र का आनंद लेने का पूरा अधिकार है। हां, हम स्वतंत्र हैं और पूरी स्वतंत्रता है, हालांकि, हमें खुद को अपने देश के प्रति जिम्मेदारियों से मुक्त नहीं समझना चाहिए। देश के जिम्मेदार नागरिक होने के नाते, हमें अपने देश में किसी भी आपातकालीन स्थिति को संभालने के लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए।
जय हिंद, जय भारत।

We will update this post soon with more best speeches on independece in hindi. Stay with us and if you like it please share with your friends on social platforms.

Updated: July 12, 2019 — 4:05 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *